BOLLYWOOD AAJKAL

BOLLYWOOD AAJKAL
OLD& BOLD BOLLYWOOD

Wednesday, June 1, 2016

गोल्डन भाई ! वापिस आएंगा क्या ?

मशहूर कॉमेडियन रज्जाक खान नहीं रहे। बॉलीवुड में गोल्डन  भाई के नाम से मशहूर रज्जाक खान का दिल के दौरे से निधन हो गया। बॉलीवुड के कॉमेडियन्स की फेहरिस्त में रज्जाक खान इस मायने में सबसे अलग थे कि उन्होंने आम आदमी के स्टाइल को कॉमेडी की शक्ल में ढाल कर उसे लार्जर दैन लाइफ बॉलीवुड का जरूरी हिस्सा बना दिया। मुंबई के गली-कूचों में चलने वाली चुहलबाजी फ़िल्मी परदे तक पहुँच गयी वो भी पूरी ठसक के साथ। इसे बॉलीवुड को रज्जाक खान की देन माना जा सकता है। 


रज्जाक खान ने अपने हिंदी फ़िल्मी करियर की शुरुआत सन 1993 में अनिल कपूर और श्रीदेवी स्टारर फिल्म रूप की रानी चोरो का राजा से की थी। उसके बाद उन्होंने कई फिल्मों में कॉमिक रोल अदा किया।  उन्हें हिंदी सिनेमा में पहचान शाहरुख़ खान और ट्विंकल खन्ना स्टारर फिल्म बादशाह की भूमिका मानिकचंद से मिली थी।  उन्होंने हिंदी सिनेमा में काफी अहम और अच्छी भूमिकाये अदा की जिनमे हेलो ब्रदर के निंजा चाचा और अंखियो से गोली मारे के टक्कर पहलवान शामिल हैं।  उन्होंने हिंदी सिनेमा में अब तक अपनी 90 फिल्मों अजीबो-गरीबो किरदार से दर्शकों का खूब मनोरंजन किया है।  

हिंदी फिल्मीं में अपनी कॉमेडी से हसाने वाले रज्जाक कपिल के शो कॉमेडी नाइट्स विद कपिल में बुआ के दूल्हे और गोल्डन भाई की भूमिका में भी दिखाई दे चुके हैं। 

रज्जाक खान की आकस्मिक मौत से बॉलीवुड में मुंबइया स्टाइल कॉमेडी का भी अंत हो गया। अब तो जो भी आएगा उनकी कॉपी ही करेगा। हे गोल्डन भाई वापिस आएंगे क्या ?

No comments: