BOLLYWOOD AAJKAL

BOLLYWOOD AAJKAL
OLD& BOLD BOLLYWOOD

Tuesday, December 11, 2012

दिलीप कुमार और उनके प्रेम तराने

दिलीप कुमार और उनके प्रेम तराने 
दिलीप कुमार यूं तो अपनी लाइफ में विवादों से दूर रहने में ही भलाई समझते थे मगर इनकी लव लाइफ को लेकर कई किस्से हमेशा गॉसिप गलियारों में छाए रहे। 11 अक्टूबर 1966 को दिलीप साहब ने सायरा बानो से शादी कर सबको चौंका दिया था। वह उनसे उम्र में 22 साल छोटी थीं।
सायरा से शादी करने के बाद और पहले भी दिलीप साहब की जिंदगी में कुछ हसीनाएं थीं।आज उनके जन्मदिन के मौके पर आइये नजर डालते हैं उनके फेमस लव अफेयर्स के बारे में:
 कामिनी कौशल: दिलीप कुमार की प्रेमिका के रूप में कामिनी कौशल का नाम लिया जाता है।इन दोनों ने चार फिल्मों में साथ काम किया था।इनमें 'शहीद' के अलावा अन्य तीन फिल्में 'नदिया के पार', 'शबनम', और 'आरजू' थीं। बड़े परदे पर दोनों की जबरदस्त रोमांटिक केमिस्ट्री देखकर ही इनके बीच उठ रही इश्क की चिंगारियों का अंदाजा सबको हो जाता था। मगर इस लव स्टोरी में विलेन बनकर सामने आये कामिनी कौशल के भाई जो कि आर्मी में थे। बताया जाता है कि उन्होंने दिलीप कुमार को एक बार बंदूक दिखाकर कामिनी से दूर रहने की सलाह दी थी। कामिनी भी परिवार के दबाव में दिलीप कुमार का साथ नहीं दे सकती थीं क्योंकि वह पहले से ही शादीशुदा थीं।न चाहते हुए भी उन्हें अपनी स्वर्गवासी बहन की इच्छा के अनुसार अपने जीजा ब्रह्मस्वरूप सूद से विवाह करना पड़ा था। बहन की मौत के बाद कामिनी को उनके बच्चे की परवरिश करने थी इसलिए जिम्मेदारियों के खातिर उन्होंने दिलीप साहब का दिल तोड़ दिया और हमेशा के लिए उनसे दूर हो गईं।
 मधुबाला: मधुबाला और दिलीप कुमार के इश्क के बारे में तो सब जानते हैं। दिलीप कुमार मधुबाला को बेइंतहा मोहब्बत करते थे।कामिनी कौशल के बाद उन्हें मधुबाला में अपने सपनों की रानी नजर आई।मधुबाला के साथ भी दिलीप साहब ने चार फिल्मों में काम किया।
तराना, संगदिल, अमर और मुगल-ए-आजम में मधुबाला और दिलीप कुमार की जोड़ी नजर आई।दोनों का इश्क फिल्मों में काम करने के   चढ़ रहा था मगर इनकी नजदीकियां मधुबाला के पिता अताउल्लाह खान को रास नहीं आयीं।उन्होंने इस रिश्ते का कदा विरोध किया और मधुबाला को दिलीप कुमार के साथ नया दौर में काम नहीं करने दिया।फिल्म साइन कर कांट्रेक्ट से मुकरने पर नया दौर के निर्देशक और निर्माता बी आर चोपड़ा ने मधुबाला पर
केस कर दिया। इस प्रकरण में न्याय की खातिर दिलीप कुमार चोपड़ा के पक्ष में खड़े रहे। मधुबाला को भी यह बात नागवार गुजरी और दोनों का रिश्ता हमेशा के लिए टूट गया।

 अस्मा: सायरा बानो से शादी के बाद दिलीप कुमार की निजी जिंदगी में मानो जैसा भूचाल गया। उनके बारे में एक सनसनीखेज खबर यह सामने आई कि सायरा बानो के रहते हुए उन्होंने 1982 में एक पाकिस्तानी मूल की महिला अस्मा से गुपचुप शादी कर ली।कई गॉसिप मैगजीनों में दिलीप कुमार और अस्मा की तस्वीर भी छापी।अफवाहें यह भी थीं कि समय रहते दिलीप साहब ने अस्मा से तलाक लेकर छुटकारा पा लिया और वापस सायरा बानो के पास आ गए,लेकिन तीन साल तक वे झूठ बोलते रहे कि उनकी कोई दूसरी शादी नहीं हुई है.ऐसा माना जाता है कि दिलीप साहब के दिल में पिता कहलाने की एक ललक थी, जिसे वे शायद अस्मा के जरिये पूरी करना चाहते थे.

 

No comments: